Technology

अनजाने में स्मार्टफ़ोन यूज़र्स करते हैं ढेरों गलतियां, जानिए अपने फ़ोन का सही इस्तेमाल!

आजकल स्मार्टफोन का ज़माना है। ये डिवाइस हमे अपने आस-पास के हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में दिखाई देती है। स्मार्टफोन हमे टेक्नोलॉजी से जोड़ कर रखते हैं और ज़िन्दगी को आसान बनाता है। लेकिन ये भी सच है कि हम में से कई लोग इसका सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। हम स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के सही तरीके को फॉलो नहीं करते और कई गलतियां कर बैठते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं की अपने स्मार्टफोन का सही यूज़ कैसे करें:
पैटर्न लॉक:  आज कल की सबसे बड़ी समस्या फ़ोन का खो जाना या चोरी हो जाना है। ज़्यादातर स्मार्टफ़ोन में पैटर्न लॉक होता है लेकिन यूज़र्स इसका सही इस्तेमाल करना नही जानते है।
कुछ  समय पहले यह शोध  हुआ है कि कई उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफोन में लॉक की सेटिंग नही कर पाते।
अपने स्मार्टफ़ोन के डाटा को गलत हाथो में जाने से या नष्ट होंने  बचाने के लिए पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।
पैटर्न लॉक बहुत ही सरल है इसमें कोई आकार बन कर स्क्रीन लॉक होता है। इस आकार (पैटर्न) को किसी पासवर्ड की तरह सिर्फ सेट करने वाला यूज़र ही जान सकता है। इससे आप का स्मार्टफोन कोई चला नही सकता कोई आप के फोटो, विडियो या पर्सनल फाइल्स को खोल नही सकता ।

बैकअप : स्मार्टफोन मे   बैकअप का ऑप्शन  होता है जहां से डाटा का बैकअप बनाया जा सकता है अगर आपके स्मार्टफोन में बैकअप का आप्शन नही है तो आप को चिंतित होने की ज़रुरत नहीं है।  इन्टरनेट के ज़रिए बैकअप ऐप्स आसानी से डाउनलोड की जा सकती हैं।
स्मार्टफोन्स  में एंटीवाइरस न होना भी एक बड़ी समस्या है और इससे आपके फ़ोन को सबसे ज़्यादा ख़तरा होता है। जैसा कि हम जानते हैं कि सभी ऑनलाइन ऐप्स नेट से जुड़े रहते हैं और इंटरनेट ऐसा माध्यम है जहां से वायरस आने का सबसे ज़्यादा खतरा रहता है। बता दें कि वायरस आपके स्मार्टफोन के साथ डाटा को भी भारी नुकसान पहुचा सकते है। इसका भी हमारे पास एक सुझाव है।आप इंटरनेट से ऐसे एंटीवायरस डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके फ़ोन को सुरक्षित रखेंगे।
इसके अलावा इंटरनेट पर कुछ ऐसे ऐप्स भी मौजूद हैं जिनसे  अगर कोई आप के स्मार्टफोन का  पैटर्न लॉक का गलत इनपुट दे रहा हो तो उसकी एक छवि  (फोटो) खुदबखुद  आप के  ई-मेल पर चली जाती है ।  स्मार्टफ़ोन को चार्ज करते समय इस्तेमाल न करे क्यूंकि इससे बैटरी फटने का खतरा रहता है।
संवेदनशील डाटा को सुरक्षित रखने के टिप्स :
जब आप पिन या पासवर्ड लगाते है तो कोई भी बिना पासवर्ड या पिन की जानकारी के आप के स्मार्टफोन का लॉक नही खोल सकता। लेकिन ये भी एक बड़ी समस्या है कि आप के स्मार्टफोन को एक डाटा केबल से किसी कंप्यूटर या लैपटॉप में कनेक्ट कर के या मेमोरी कार्ड के ज़रिए डाटा चोरी या नष्ट किया जा सकता है। इससे बचने के लिए आप को एक ऐसा ऐप इनस्टॉल करना होगा जो आपकी इजाज़त के बिना डाटा शो ही न करे।
अपने वाई-फाई और ब्लूटूथ को बिना ज़रूरत न खोले:
बता दे कि ब्लूटूथ  या वाई-फाई को एक्सेस कर के आप के स्मार्टफ़ोन्स को हैक किया जा सकता है ।
इसे बचने के लिए याद रखे कि कभी किसी गैर वाई-फाई से अपना फ़ोन कनेक्ट  न करे और अपना वाई-फाई   पासवर्ड सुरक्षित रखे।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top