Technology

TIPS: अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप की ‘स्लो स्पीड’ से पाएं निजात

Make-your-computer-laptop-fast-image

आज का दौर ऐसा है कि लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल हर वर्ग में किया जा रहा है। लेकिन इनसे मिलने वाली सहूलियतों के अलावा इनसे जुडी कई दिक्कतें भी हैं। जैसे आपने ग़ौर किया होगा कि अक्सर आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड समय और इस्तेमाल के साथ कम होने लगती है, और तो और आपके सिस्टम की स्क्रीन पर कई बार एक ही डिस्प्ले फस जाता है। इसे कंप्यूटर की भाषा में ‘हैंग’ करना कहा जाता है। आइए! आज हम आपको इन समस्याओं से निपटने के लिए कुछ टिप्स देते हैं, जिनको ध्यान में रखने से आपका सिस्टम सालों-साल नए जैसा चलेगा:

समय समय पर ‘रिसाइकिल बिन’ खाली करें: ‘रिसाइकिल बिन’ वो जगह (आईकन) है जहां पर सिस्टम से डिलीट की गई सभी फ़ाइल्स जमा होती है। कभी कभी फाइल्स की साइज ज्यादा होने की वजह से ‘सी ड्राइव’ की स्पेस कम होने लगती है। रिसाइकिल बिन में जो फाइल्स जाती है वो सिस्टम की ‘हार्ड-डिस्क’ के सी ड्राइव में स्टोर होती हैं। यही वजह है कि हमे समय-समय पर रिसाइकिल बिन खाली करते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपके सिस्टम की स्पीड बनी रहेगी।

एंटीवायरस का इस्तेमाल ज़रूर करें: सिस्टम की स्पीड कम होने या हैंग करने की एक बड़ी वजह ‘वायरस’ भी होता है। मेमोरी कार्ड, पैनड्राइव जैसे कई सारे ‘एक्सटर्नल डिवाइसिस’ लगाने से अक्सर आपके सिस्टम में वायरस घुस जाता है। इन्टरनेट के इस्तेमाल से भी सिस्टम में वायरस आने की शंका रहती है। एंटीवायरस का काम किसी भी माध्यम से वायरस को सिस्टम में आने से रोकने का है। इसे इनस्टॉल करके रखने से आपका सिस्टम वायरस से एकदम सुरक्षित रहता है।

‘टेम्प फाइल्स’ डिलीट करते रहें: हर सिस्टम में टेम्प नाम का फोल्डर होता है। आपके सिस्टम पर जितने प्रोग्राम चलते है सबकी एक ‘टेम्प कॉपी’ ख़ुदबख़ुद जनरेट हो जाती है। ये कॉपी ‘टेम्प’ नाम के फोल्डर में स्टोर होती है। इसको समय समय पे डिलीट करना बेहद ज़रूरी है। नहीं करने पर इसका सीधा असर ‘ सी ड्राइव’ पर पड़ता है और सिस्टम स्लो हो जाता है। टेम्प फाइल को डिलीट करना बहुत आसान है। अपने कीबोर्ड से window + R प्रेस करे और एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा रन नाम का उसमे टाइप करे ये %temp% और एंटर बटन दबाएं। अब आप के सामने टेम्प नाम का एक फोल्डर खुलेगा जिसमे ढेरों फाइल्स होंगी। अपने कीबोर्ड से ctrl + A प्रेस करे। इसके बाद, सभी फाइल सलेक्ट होने पर shift + Delete दबाएं और इस तरह सभी टेम्प फाइल्स डिलीट हो जाएंगी।

सी क्लीनर डाउनलोड करें: सी क्लीनर नाम का एक सॉफ्टवेयर, जिसे आप इन्टरनेट पर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। ये आपके सिस्टम के टेम्प, रिसाइकिल बिन और इन्टरनेट ब्राउज़र के कैशे जैसी सभी फ़ालतू फाइल्स समय-समय पर डिलीट करता रहता है। इस सॉफ्टवेयर को सिस्टम पर डाउनलोड कर बस एक बार रन कराना होगा, फिर ये अपना काम करता रहेगा और आपके सिस्टम को चुस्त रखेगा।

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top